फ्लिपकार्ट क्या है, फ्लिपकार्ट कहा की कंपनी है

फ्लिपकार्ट क्या है और फ्लिपकार्ट कंपनी को किसने बनाया है? फ्लिपकार्ट भारत की सबसे पहली इ-कॉमर्स शॉपिंग वेबसाइट है। जिसे 2 लोगो ने मिल कर बनाया था, फ्लिपकार्ट कंपनी को सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने मिल कर बनाया था। इंडिया में ऑनलाइन शॉपिंग को कोई नहीं समझता था लेकिन फ्लिपकार्ट के आने के बाद सब बदल गया। ऐसा भी कह सकते है की भारत में ऑनलाइन शॉपिंग का युग फ्लिपकार्ट द्वारा प्रस्थापित किया गया।

2018 में फ्लिपकार्ट कंपनी के मालिक घाटे में आने लगे और उन्होंने कंपनी को बचाने के लिए वॉलमार्ट को बेच दिया जिस वजह से भारत की एक मात्रा बेस्ट इ-कॉमर्स कंपनी विदेशी वॉलमार्ट के हाथ चली गयी। फ्लिपकार्ट को खरीदने के बाद वॉलमार्ट ने उसमे पैसे इन्वेस्ट कर के फिर से कुछ बदलाव किये और फ्लिपकार्ट प्लस को लॉन्च किया। फ्लिपकार्ट के बारे में बहुत कुछ जानने जैसा है, आज की पोस्ट में यह बताने वाले है की फ्लिपकार्ट क्या है और फ्लिपकार्ट का इतिहास क्या है। (History of flipkart in hindi) !

फ्लिपकार्ट क्या है (What Is Flipkart In Hindi)

  • जैसे की मैंने बताया फ्लिपकार्ट इंडिया की बेस्ट इ-कॉमर्स कंपनी है जहा से कोई भी आसानी से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकता है और अपने किसी भी प्रोडक्ट को घर पर मंगवा सकता है।
  • फ्लिपकार्ट की हिस्ट्री के बारे में बात करे तो फ्लिपकार्ट को 2 ऐसे लोगो ने शुरू किया था जो बेस्ट IT Experts के रूप में अमेज़न जैसी बड़ी कंपनी में काम कर चुके थे।
  • सचिन बंसल और बिन्नी बंसल अमेज़न में बहुत अच्छी तरह से काम कर रहे थे और साथ ही में उन्हें अच्छी पगार भी दी जाती थी लेकिन दोनों चाहते थे की अपने देश में जा कर कुछ अपना करे।
  • इसीलिए 2007 में उन्होंने इंडिया आ कर फ्लिपकार्ट नाम का ऑनलाइन बुक स्टोर स्टार्ट किया जहा पर वह सिर्फ किताबे ही बेचते थे। शरुआत में उन्हें कही समस्या का सामना करना पड़ा बिज़नेस भी ठीक से नहीं चल रहा था।
  • कोई भी उस वक़्त ऑनलाइन शॉपिंग में विश्वास नहीं करता था लेकिन फिर भी वह लोगो में थोड़ा बहुत विश्वास बनाने में सफल रहे। लोगो का प्रतिभाव देखते हुए कुछ समय बाद फ्लिपकार्ट ने कॅश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन लॉन्च किया जिसमे कोई भी कस्टमर प्रोडक्ट हाथ में आने पर पैसे दे सकता था।
  • कॅश ऑन डिलीवरी के कारण फ्लिपकार्ट का बिज़नेस तेज़ी से बढ़ने लगा। अब लोग ऑनलाइन शॉपिंग करने में ज्यादा सोचते नहीं थे। इसी तरह फ्लिपकार्ट सफल होता गया और आज भी इंडिया में अमेज़न से ज्यादा लोग फ्लिपकार्ट पर शॉपिंग करते है।

फ्लिपकार्ट कहा की कंपनी है

  • कुछ लोगो को लगता है की फ्लिपकार्ट विदेशी कंपनी है तो में उन लोगो को बता दू की फ्लिपकार्ट इंडियन कंपनी है जिन्हे इंडियन बिज़नेसमेन ने ही बनाया है। फ्लिपकार्ट के मालिक सचिन बंसल और बिन्नी बंसल दोनों ही इंडियन है।
  • Flipkart website in hindi. फ्लिपकार्ट से जुड़े कुछ और भी सवाल है जैसे की फ्लिपकार्ट पर अकाउंट कैसे बनाये, कॅश ऑन डिलीवरी कैसे करे, फ्लिपकार्ट से आर्डर कैसे करे, फ्लिपकार्ट पर ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करे तो हम इन सबके बारे में आगे आने वाली पोस्ट में बात करेंगे।

ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करे सब से सस्ता और अच्छा

फ्लिपकार्ट या ऑनलाइन शॉपिंग से संबंधित किसी भी प्रकार के सवाल को आप कमेंट से पूछ सकते है। तो मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर और जय हिन्द।

Download Flipkart App !

NO COMMENTS

Leave a reply

Onlysmartprice
Compare items
  • Total (0)
Compare
0